सैर करने के जबरदस्त फायदे – Health Benefits Of Morning Walk

सैर करने के फायदे

 

यदि आप healthy life जीना चाहते है तो अपनी दिनचर्या में वाकिंग को प्रमुख स्थान दे। सुभे और sham के समय 20-30 मिनट का समय इस क्रिया को करने के लिए अवश्य ही निकले क्योंकि वाकिंग एक तो किसी भी आयु वर्ग में करने वाली एक्सरसाइज है। और यह हमें बहुत साडी होने वाली गम्भीर बिमारिओ से भी बचाती है। इससे हमारे शारीर का stamina बहुत मजबूत हो जाता है।Benefits Of Walking

 

Benefits Of Morning Walk

 

1. सैर करने से शारीर के सभी हिस्सों की एक्सरसाइज अपने आप ही हो जाती है। फ़ास्ट एंड स्लो Walking दोनों ही तरहे से पैदल चलना बहुत लाभकारी माना जाता है।

2. पैदल चलने से पूरी body में एक नई ऊर्जा का विस्तार होता है सुबहे के समय पैदल चलना बहुत हितकारी माना जाता है। इसमें शारीर को भरपूर ऑक्सीजन की मात्रा भी मिल जाती है।

3. वाकिंग करने से बॉडी की सभी मसल्स और हड्डिया मजबूत हो जाती है।

4. सुबहे के समय पैदल चलने से मानसिक और शारीरिक सभी तरहे के stress level को काम करता है । वाकिंग तनाव से मुक्त करके आपको ख़ुशी प्रदान करती है।

5. Waliking करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। इसलिए हम कई प्रकार के गम्भीर रोगों से बच सकते है।  इसमें मुख्य रूप से हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर, हार्ट प्रोब्लेम्स, शुगर इत्यादि रोगों में Waliking करने की सलाह दी जाती है।

You May Also Like:

मधुमेह शुगर का घरेलु इलाज – Diabetes Home Treatment In Hindi

 

6. डायबिटीज के रोगियों के लिए Walking एक राम बाण इलाज है। उन्हें सुबहे और शाम अपनी Body की क्षमता के हिसाब से अधिक से अधिक पैदल चलना बहुत ही लाभकारी माना जाता है।

7. कैंसर जैसे भयंकर रोगों में भी वाकिंग करना बहुत ही हितकारी माना जाता है।

8. यदि आपको जोड़ो के दर्द की समस्या की शुरुआत महसूस हो रही हो या घुटनो के दर्द की शिकायत हो तो पैदल चलना शुरू कर दीजिये ऐसे रोग आपकी Body से दूर भाग जायेंगे।

9. सैर करने के लिए ऐसे स्थान को चुने जहां प्रदूषण की समस्या ना हो यानि किसी पार्क , गार्डन या जहां पर अधिक हरियाली हो। यदि आप हरी घस्स पर सुभे के समय कुछ देर पैदल चलते हो तो यह आपके मस्तिष्क और आँखों के लिए बहुत ही अच्छा मन जाता है।

10. अगर आप सुबहे और शाम को Fast Walikng की आदत को डाल ले तो आपके Body का एक्स्ट्रा फैट आसानी से निकल कर मोटापे से निजात मिल जाती है। इसलिए यदि आप सच में अपना मोटापा कम करना चाहते है तो इस आदत को daily life में शामिल कर ले।

विशेष : यदि Walking के दौरान कोई भी शारीरिक समस्या महसूस हो तो किसी रोग विशेज्ञ की सलाह आवश्यक ले।

You May Also Like :

दिमागी कमज़ोरी का घरेलु इलाज

माइग्रेन सर दर्द का घरेलु इलाज – Migraine Pain Treatment In Hindi

सर्दी जुकाम का घरेलु उपचार – Home Treatment Of Cold In Hindi

निम्न रक्तचाप (Hypotension) की बीमारी के मुख्य कारण – Low Blood Pressure Causes In Hindi